the browning version
“द ब्राउनिंग वर्जन” टेरेंस रैटिगन द्वारा लिखित एक नाटक है जो मुक्ति, करुणा और मानव कनेक्शन की शक्ति के विषयों की पड़ताल करता है। यह अध्याय एंड्रयू क्रोकर-हैरिस के चरित्र पर केंद्रित है, जो एक अंग्रेजी पब्लिक स्कूल में उम्रदराज क्लासिक्स शिक्षक है, और उसकी भावनात्मक यात्रा के रूप में वह अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में संकट का सामना करता है।
अध्याय एंड्रयू क्रोकर-हैरिस, एक सख्त और कठोर शिक्षक का परिचय देने से शुरू होता है, जिन्होंने अपने करियर का अधिकांश हिस्सा स्कूल में बिताया है। वह अपने अनुशासन और अकादमिक कठोरता के लिए जाने जाते हैं, लेकिन अपने ठंडे और दूर के व्यवहार के कारण अपने छात्रों और सहयोगियों द्वारा भी नापसंद किए जाते हैं। जैसे-जैसे नाटक सामने आता है, यह स्पष्ट हो जाता है कि क्रोकर-हैरिस अपने जीवन से बहुत दुखी और असंतुष्ट हैं।
क्रोकर-हैरिस को प्रधानाध्यापक द्वारा सूचित किया जाता है कि वह अपने गिरते स्वास्थ्य और स्कूल में एक युवा और अधिक गतिशील शिक्षक की आवश्यकता के कारण अगले शैक्षणिक वर्ष में स्कूल नहीं लौटेंगे। यह समाचार क्रोकर-हैरिस की अपर्याप्तता और अस्वीकृति की भावनाओं को और बढ़ा देता है। उसकी पत्नी, मिल्ली का एक अन्य शिक्षक, फ्रैंक हंटर के साथ चक्कर चल रहा है, जो उसकी भावनात्मक उथल-पुथल को जोड़ता है।
पूरे अध्याय में, विभिन्न पात्र क्रोकर-हैरिस के साथ बातचीत करते हैं, प्रत्येक अपने जटिल व्यक्तित्व में एक झलक पेश करता है। टैपलो, क्रोकर-हैरिस के छात्रों में से एक, उसके असाइनमेंट पर विस्तार का अनुरोध करने के लिए उससे संपर्क करता है, जिसे तिरस्कार के साथ पूरा किया जाता है। हालांकि, टैपलो अपने शिक्षक के समर्पण और ज्ञान को पहचानते हुए उनके लिए वास्तविक सम्मान और प्रशंसा प्रदर्शित करता है।
प्रधानाध्यापक, श्री गिल्बर्ट, क्रोकर-हैरिस को सांत्वना और समर्थन देने का प्रयास करते हैं, उनकी अलोकप्रियता के बावजूद स्कूल में उनके योगदान को पहचानते हुए। क्रोकर-हैरिस, हालांकि शुरू में खारिज कर दिया, अंततः खुल जाता है और क्लासिक्स के लिए अपने गहरे प्यार और अपनी अधूरी महत्वाकांक्षाओं के साथ अपनी निराशा को प्रकट करता है।
जैसे-जैसे नाटक आगे बढ़ता है, क्रोकर-हैरिस को टैपलो से एक उपहार मिलता है – जो एक ग्रीक नाटक का अनुवाद है। यह इशारा क्रोकर-हैरिस के भीतर एक परिवर्तन को चिंगारी देता है, जो अपने जीवन और अपने छात्रों पर पड़ने वाले प्रभाव को प्रतिबिंबित करना शुरू कर देता है। उसे पता चलता है कि वह उनके साथ भावनात्मक रूप से जुड़ने में विफल रहा है और व्यक्तियों के रूप में उनके विकास को पोषित करने के बजाय अकादमिक उपलब्धियों पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित किया है।
क्रोकर-हैरिस ने फ्रैंक हंटर के साथ अपने संबंध के बारे में अपनी पत्नी का सामना किया, उसके कार्यों के लिए स्पष्टीकरण की मांग की। मिल्ली ने अपनी शादी और अपने इस विश्वास पर असंतोष व्यक्त किया कि क्रोकर-हैरिस वास्तव में उससे प्यार नहीं करते। टकराव क्रोकर-हैरिस को अपने स्वयं के भावनात्मक अलगाव और वास्तविक मानव कनेक्शन की आवश्यकता को पहचानने की अनुमति देता है।
अध्याय के अंतिम क्षणों में, क्रोकर-हैरिस स्कूल में अपने अंतिम दिन अपने छात्रों के लिए एक विदाई भाषण देते हैं। एक कमजोर और हार्दिक क्षण में, वह अपने जीवन में उनकी उपस्थिति के लिए आभार व्यक्त करता है और क्लासिक्स की परिवर्तनकारी शक्ति में अपने विश्वास को साझा करता है। भाषण छात्रों के साथ प्रतिध्वनित होता है, जो क्रोकर-हैरिस को एक नई रोशनी में देखना शुरू करते हैं, उनके जुनून और भेद्यता की सराहना करते हैं।
अध्याय क्रोकर-हैरिस के स्कूल छोड़ने के साथ समाप्त होता है, जो स्वयं के पुराने, कठोर संस्करण से उनके प्रस्थान का प्रतीक है। वह एक नई शुरुआत और अपने जीवन और रिश्तों के पुनर्निर्माण के अवसर के लिए आशान्वित है। यह नाटक व्यक्तिगत संघर्षों के सामने करुणा, समझ और भावनात्मक जुड़ाव के महत्व पर जोर देता है।
- Who is the author of the play “The Browning Version”?
A: Terence Rattigan. - What is the name of the school where the play is set?
A: The school is called “Crockham.” - What is the profession of the main character, Andrew Crocker-Harris?
A: He is a classics teacher. - Why is Crocker-Harris retiring?
A: He is retiring due to his failing health. - What is the relationship between Crocker-Harris and his wife, Millie?
A: Their marriage is strained, and Millie is having an affair with another teacher, Frank Hunter. - Who is the student that gives Crocker-Harris a retirement gift in the play?
A: The student’s name is Taplow. - What gift does Taplow give Crocker-Harris?
A: Taplow gives him a rare Browning version of the play “Aeschylus.” - How does Crocker-Harris react to the retirement gift from Taplow?
A: He is deeply moved and touched by the gift, and it brings him to tears. - What is the significance of the Browning version of “Aeschylus” in the play?
A: The gift symbolizes compassion and understanding, which were lacking in Crocker-Harris’s life. - How do the students and faculty view Crocker-Harris at the beginning of the play?
A: They view him as a strict and unapproachable teacher. - What is the turning point in Crocker-Harris’s emotional transformation?
A: The gift from Taplow and his farewell speech are turning points in his emotional transformation. - What does Crocker-Harris reveal in his farewell speech?
A: He acknowledges his shortcomings as a teacher and expresses regret for not understanding and being kinder to his students. - How does the faculty and students react to Crocker-Harris’s farewell speech?
A: They are surprised and touched by his vulnerability, gaining a newfound respect for him. - What themes are explored in “The Browning Version”?
A: Themes include regret, redemption, failing relationships, emotional transformation, and the power of compassion. - What impact does the play “Aeschylus” have on Taplow and Crocker-Harris?
A: The play “Aeschylus” has a profound impact on both Taplow and Crocker-Harris, inspiring Taplow’s thoughtful gift and influencing Crocker-Harris’s emotional journey. - How does the relationship between Crocker-Harris and Taplow evolve in the play?
A: Through the gift and Crocker-Harris’s farewell speech, their relationship deepens, showing the influence a compassionate act can have on a person’s life. - How does the play “The Browning Version” end?
A: The play ends with Crocker-Harris delivering his emotional farewell speech to the school, leaving a lasting impact on the characters and the audience. - What do we learn about human relationships from the play?
A: The play highlights the complexities of human relationships, the power of kindness, and the potential for personal growth and transformation. - What are the implications of Crocker-Harris’s farewell speech on the students and faculty?
A: The farewell speech leads to a shift in perception and understanding of Crocker-Harris, leaving the students and faculty with a deeper appreciation for him. - How has “The Browning Version” contributed to English literature?
A: “The Browning Version” is considered a significant work in British drama, exploring timeless themes and showcasing the power of compassion and emotional vulnerability in transforming lives.